शुक्रवार, 13 जुलाई 2012

गोवा में मानसून की रोमांस यात्रा


गोवा में मानसून की रोमांस यात्रा
हाथों में एक प्यारा सा हाथ हो और धीमी-धीमी बरसात हो तो यकीनन मौसम का मजा दोगुना हो जाता है। ऐसे में अगर समुद्र का किनारा या ढे़र सारी हरियाली मिल जाए तो कहना ही क्या । इस मानसून में आप अपने साथी के साथ किसी प्यारी सी जगह की सैर पर निकल जाए। गोवा की पहाडि़यों से लेकर समुद्र के बीच तक।



बरसता पानी और गोंवा की कहानी जय सिंह की जुबानी
सर्दियों में गोवा जाएं तो भीड़ इतनी हो जाती है कि सारा मजा किरकिरा हो जाता है। गर्मियों में वहां जाने का कोर्इ मजा नही, लेकिन मानसून का आनंद ही अलग है। मडगांव से पणजी का हरियाली भरा रास्ता बारिश की फुहारों में तय करना बहुत ही रामांचकारी और खूबसूरती से भरा माहौल में बहूत ही मजा आता है। बस भीगने से बचने के लिए एक छाता हो यदि बारिश के फुहारों मे यात्रा करें तो और ही मस्ती करने में मजा आयेंगा।


मौज मस्ती के लिए
धुली-धुली सड़कें जहां तक नजर जाए वहां तक फैली हरियाली। शांत माहौल। आकाश में पल-पल रंग बदलते बादल और उनके साथ ताल मिलाती अरब सागर की लहरें  गोंवा के ये सारे नजारे केवल मानसून में मिलेंगे। गोवा की पहचान यूं तो अपने समुद्र तट से है और उसका भौगोलिक फैलाव भी समुद्र के किनारे ही है लेकिन उसका काफी भीतरी हिस्सा कर्नाटक की पहाडि़यों की तरफ भी जाता है। वहां आपको मैदान, नदियां, झरने, व जंगल के अलावा और भी बहुत कुछ मिलेगा।  खालिस यायावरी की सलाह दी जाए तो मानसूनी फिजा में मोटरसाइकिल या स्कूटर किराए पर लेकर आप बागा, अंजुना, कलुंगटे, माजोर्दा, कोलवा, वार्का, कोला, कान्डोलिम, आदि बीचो की सेैर कर सकते है। पुराने गोवा की बात ही कुछ और है। गोवा की सैर ओल्ड गोवा, जिसे यहां वेल्हा गोवा कहा जाता है के बिना पूरी नहीं होती। ओल्ड गोवा में प्राचीन  चर्च का कर्इ पुरानी इमारत सिथत है जो कि वहां पर शानित का वातावरण पैदा करते है। पुर्तगाली छाप वाले खूबसूरत चर्च और भव्य मंदिर यहीं पर है। पणजी में ही बारिश में मीरामार या डोना-पोला बीच पर सैर करने का अलग आनंद है। मंडोवी नदी पर शाम छोटे स्टीमर और क्रूज भी चलते है। जो घंटे भर में नदी से निकलकर थोडी दूर समुद्र की सैर करा देते है। उपरी डेक पर गोवा के संगीत व नृत्य का मजा मिलता रहता है। इसी क्रूज पर आप अपने साथी के साथ भरपुर इन्ज्वाय कर सकते हैं। इस पर डान्स, गाना, और खाने-पीने की सभी वस्तुए उपलब्ध होती है।


 आप चाहें तो ऐसे स्टीमर किराए पर लेकर समुद्र में थोडी दूर कुछ अन्य द्वीपों को घूमने या डालिफन देखने भी जा सकते है। पहाड़ी रास्तों एवं उसके यात्रा का मजा लेना हो तो मडगांव से कावो दे रामा फोर्ट जाएं और यात्रा का रोमांचक और उत्साहित यात्रा करने में बहुत मजा आता है। जब बस पहाडियों पर चढ़ती उतरती है तो क्या मजा आता है। कभी कभी तो बहुत डर लगता है कि कहीं बस खार्इ में ना चली जाए। गोवा में खरीददारी करनी हो तो मापुसा मार्केट में जाएं जो शुक्रवार को लगता है। इसमें सभी कपडे़ किचन और लार्इफस्टाइल से सम्बनिधत सभी समान मिल जायेगें। गोवा में पीने के लिए पानी तो आसानी से नही मिल पाता है परन्तु वहां वार्इन और वीयर बहुत आसानी से और सस्ते दाम पर उपलब्ध है। वहां के हर चौराहे या बाजार में सबसे अधिक दूकान वीयर की ही दिखार्इ देती है। वैसे तो पर्यटक वहां जाते है घुमने के लिए परन्तु खरीददारी भी खुब करते है। वहां पर काजू और बादाम बड़ी मात्रा में सस्ते दर पर मिल जाती है।
वैसे तो गोवा में पर्यटक घुमने जाते है तो अधिकतर बीच और समुद्र में आनंद लेते है परन्तु इसके अलावा वहां पर बहुत से और देखने और घुमने की जगह है जो अपने आप में बहुत ही रोमांचकारी और यादगार जगह है जैसे- ओल्ड गोवा में बासीलिका आंफ बोम जीसस चर्च, टावर आफ संत अगस्टार्इन चर्च, और गोवा में अगुआडा फोर्ट, लार्इट हाउस, चापोरा फोर्ट, तेरेखोल फोर्ट, हेरीटेज हाउस-चन्दर, अर्वालेन गुफा, बबल पोन्ड, संता दुर्ग पोन्डा, आदि जगह यादगार यात्रा बना देती है। गोवा में यदि घुमने जाएं तो इन सभी को जरूर देखे तभी गोवा की सैर करने का मजा आयेगा।


आपका- जय सिंह
डा0 भीमराव अम्बेडकर पी0जी0 छात्रावास
हजरतगंज, लखनऊ -226001
मोबार्इल न0- 9450437630

1 टिप्पणी:

अपनी अमूल्य राय या टिपण्णी यहाँ दे